Categories

Post Widget 1

Heath Tips

  • In enim justo, rhoncus ut, imperdiet a
  • Fringilla vel, aliquet nec, vulputateDonec pede justo,  eget, arcu. In enim justo, rhoncus ut, imperdiet a, venenatis vitae, justo.Nullam dictum felis eu pede mollis pretium.

कोरोना संक्रमण से 32 लोगों की मौत और कोरोना से नही पर कोरोना की वजह से 33 मौतें

खबरगुरू (नई दिल्ली ) 30 मार्च। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1200 से भी ज्यादा हो गई है । वहीं कोरोना से देश में 32 लोगों की मौत भी हो चुकी है जबकि कोरोना की वजह से 33 से ज्यादा मौते हो चुकी है। मरने वालो में ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर है। जो भूख-प्यास की परवाह किए बगैर पैदल ही अपने गांवों की ओर निकल पड़े थे। कहीं मजदूर ने सैकडो किमी पैदल चलने के बाद भूख-प्यास से दम तोडा तो कहीं एक्सीडें में किसी मजदूर की जान गई।

भूख क्या होती है ? उन मजदूरों से पूछिए जो कंधे पर झोला टांगे या सिर पर पोटली के बोझ के साथ दो वक्त की रोटी के लिये सैकड़ों किमी पैदल निकल पड़े हैं। मालिक ने काम बंद होने का हवाला दिया तो कही स्वरोजगार से बेरोजगार हो गए। कहीं ठेकेदारो ने अपने मोबाईल बन्द कर लिये तो कही फेक्ट्रीयां ही बन्द हो गई । अब शहरो में रहकर क्या करें भविष्य की चिंता सताने लगी, तो निकल पड़े पैदल ही सैकडो किमी दूर अपने गांव की ओर…..

एक रेस्टोरेंट में डिलीवरी बॉय का काम करने वाले रणवीर को दो वक्त की रोटी की चिन्ता सताने लगी । दिल्ली से अपने गांव मुरैना (म.प्र.) जाना चाहते थे, और जाने के लिये कोई साधन भी नही । भूख-प्यास से बेहाल रणवीर (39) दिल्ली से मुरैना के लिए पैदल ही निकले थे, लेकिन 200 किमी के बाद आगरा में चलते-चलते दम तोड़ दिया, कोरोना से तो नही मरे परन्तु कोरोना की वजह से अपनी जान गवा बैठे।

फैक्ट्री बंद होने के बाद हरियाणा के सोनीपत से उत्तर प्रदेश के रामपुर जा रहे 26 वर्षीय नितिन कुमार 177 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर चुके थे और घर से मात्र 39 किलोमीटर पहले दिल्ली की ओर से आ रही एक निजी बस की चपेट में आने से जान गवा बैठे।कोरोना से तो नही मरे परन्तु कोरोना की वजह से अपनी जान गवा बैठे।

लॉकडाउन के बाद गृह राज्य जा रहे इन मजदूरों को गुजरात में एंट्री के समय रोक दिया गया और वापस भेज दिया गया । चारो प्रवासी मजदूरों को मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर एक टैम्पो ने पीछे से टक्कर मार दी। इस हादसे में चारों की मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंच गई लेकिन इन मजदूरो को कोरोन की वजह से मौत से नही रोक पाई।

कब इस कोरोना का अंत होगा, कब मौतों का सिलसिला रूकेगा, ये तो नही पता। पर इस कठीन समय में हमें एक-दुसरे की मदद जरूर करनी चाहिए। कोई भी भूखा-प्यासा दिखे तो हमारा फर्ज बनता है कि उनके लिये भोजन और पानी की व्यवस्था करें। शारीरीक दूरी का ध्यान रखें और ज्यादा जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले। खबरगुरू डॉट कॉम आप सभी से अपील करता है कि आप सभी अपना ध्यान रखे, सोशल डिस्टेंस बनाए रखे और घर से बाहर निकलने से बचे।

Share This Post

admin

Related Posts

Read also x

error: Content is protected !!