Categories

Post Widget 1

Heath Tips

  • In enim justo, rhoncus ut, imperdiet a
  • Fringilla vel, aliquet nec, vulputateDonec pede justo,  eget, arcu. In enim justo, rhoncus ut, imperdiet a, venenatis vitae, justo.Nullam dictum felis eu pede mollis pretium.

रतलाम में लोन देने के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी, आरोपी को थाना स्टेशन रोड पुलिस ने किया गिरफ्तार

रतलाम में लोन देने के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी, आरोपी को थाना स्टेशन रोड पुलिस ने किया गिरफ्तार

खबरगुरू (रतलाम) 6 जुलाई। लोन के नाम पर लोगों से ठगी करने वाला बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ा है। आरोपी समाचार पत्र में विज्ञापन देकर लोगों को लोन देने का झांसा देता था। आरोपी द्वारा कई जिलों में अपने ऑफिस खोले गए। पुलिस ने फरियादी गिरीश मेहता की शिकायत पर आरोपी के विरुद्ध मामला दर्ज किया था। फरियादी से  37 लाख रुपए की राशि आरोपी के हाथ में आते ही राशि लेकर मुंबई आरबीआई ऑफिस जाने का बात कर ऑफिस का सेटअप फर्नीचर आदि छोड़कर आरोपी फरार हो गया। पुलिस ने आरोपी मोहम्मद फारूक को गिरफ्तार कर लिया है।

40 दिन में करीब 15 लाख रुपए इकट्ठा किए

फरियादी गिरीश मेहता निवासी स्टेशन रोड रतलाम में रिपोर्ट किया कि नवंबर 2023 में मोहम्मद फारूक रतलाम एक व्यक्ति के साथ फरियादी से मिला और उसने बोला की मैं फाइनेंस कंपनी खोलना चाहता हूं मुझे ऑफिस व निवास करने के लिए किराए से बिल्डिंग की रिक्वायरमेंट है जिस पर फरियादी ने एग्रीमेंट कर बिल्डिंग किराए पर दे दी। आरोपी द्वारा लोकल एड्रेस पर नई सिम तथा महाराष्ट्र बैंक में बैंक अकाउंट खुलवाया और पेपर में विज्ञापन देकर गेट ग्लोबल नाम से फाइनेंस कंपनी में कर्मचारियों को इंटरव्यू लेकर भर्ती किया और उसके बाद प्लानिंग के अनुसार हाउस लोन, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, मॉर्टगेज लोन, एग्रीकल्चर लोन आदि के पंपलेट छपवाकर ऑफिस का पूरा सेटअप जमा कर लोन बांटने के लिए कर्मचारियों को रतलाम के आसपास रवाना कर लोन की प्रक्रिया फीस के नाम पर 40 दिन में करीब 15 लाख रुपए इकट्ठा किए। उसके अलावा मकान मालिक गिरीश मेहता से यह कहते हुए की मेरी गेट ग्लोबल फाइनेंस कंपनी का लाइसेंस आरबीआई से प्रक्रिया में है और मुझे 122 लोगों को उनकी फाइलों पर लोन वितरण करना है आरबीआई से अप्रूवल होते ही मैं आपको पैसा रिटर्न कर दूंगा फरियादी से 27 लाख रुपए की उधार मांगे जिस पर बिल्डिंग मालिक गिरीश मेहता ने 14 लाख रुपए नगद एवं 13 लाख रुपए गेट ग्लोबल फाइनेंस कंपनी के रतलाम स्थित महाराष्ट्र बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। 37 लाख रुपए की राशि आरोपी के हाथ में आते ही राशि लेकर मुंबई आरबीआई ऑफिस जाने का बात कर ऑफिस का सेटअप फर्नीचर आदि छोड़कर आरोपी फरार हो गया। फरियादी की रिपोर्ट पर थाना स्टेशन रोड रतलाम पर अपराध 123/2024 धारा 420 406 467 468 471 34 120 बी आईपीसी का दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

पुलिस कार्यवाही का विवरण

पुलिस अधीक्षक रतलाम राहुल कुमार लोढा के निर्देशन पर आरोपी की पतारशि एवम गिरफ्तारी हेतु थाना स्टेशन रोड रतलाम एवम सायबर सेल की संयुक्त टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा तकनीकी साक्ष्यों के माध्यम से आरोपी की पतरशि के प्रयास किए गए। आरोपी के धोखाधड़ी करने के तरीके का विश्लेषण किया गया जिसमे आरोपी इंटरनेट एवम न्यूज पेपर में लोन के नाम पर विज्ञापन देता है। इसी के आधार पर पुलिस द्वारा समाचार पत्र में लोन के विज्ञापन खोजने पर संदेही के रतलाम में गेट ग्लोबल के नाम से ऑफिस खोलने के अलावा सन फाईनेंस जोधपुर राजस्थान मे, ईजी फाईनेंस भुवनेश्वर उड़ीसा में एक्सलुट शोपर्स सूरत गुजरात, सर्या फाईनेंस सीकर राजस्थान, तथा बिहार, झारखंड, अहमदाबाद गुजरात आदि स्थानों पर लोन हेतु आफिस खोलने की जानकारी प्राप्त हुई। आरोपी द्वारा सीकर राजस्थान में लोन के लिये एक वेबसाईट भी बनवाई गई जिस पर लोन के लिये रजिस्ट्ेशन किया जा सके। पुलिस टीम द्वारा सभी तकनीकी एवं भौतिक साक्ष्यों के आधार पर आरोपी को  गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार आरोपी :– मोहम्मद फारूक पिता फकीर मोहम्मद उम्र 52 वर्ष निवासी एम एम करीम अपार्टमेंट मकरबा सर्कैस अहमदाबाद गुजरात।

सराहनीय भूमिका

निरीक्षक दिनेश कुमार भोजक थाना प्रभारी स्टेशन रोड, उनि प्रेम सिंह हटीला, प्र आर मनमोहन शर्मा (सायबर सेल), प्रधान आरक्षक लक्ष्मीनारायण सूर्यवंशी (सायबर सेल), आरक्षक विजय निनामा, आरक्षक लोकेंद्र सोनी थाना स्टेशन रोड।

Share This Post

Dr. Himanshu Joshi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x

error: Content is protected !!